Tuesday, May 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » स्कूलों में अच्छी गुणवत्ता का मध्यान्ह भोजन उपलब्ध करायेंः मण्डलायुक्त

स्कूलों में अच्छी गुणवत्ता का मध्यान्ह भोजन उपलब्ध करायेंः मण्डलायुक्त

शिक्षा विभाग के कार्यो की मण्डलायुक्त ने की समीक्षाः दिए निर्देश
कानपुर नगरः जन सामना ब्यूरो। मध्यान्ह भोजन स्कूलों में उपलब्ध कराने वाली संस्थाएं अच्छी गुणवत्ता का भोजन उपलब्ध करायें अन्यथा उनके विरुद्ध ब्लैक लिस्ट करने संबधी कार्यवाही की जाएगी। स्कूलों के प्राचार्य / प्रधानाचार्य यह सुनिश्चित करें कि छात्रों को मिलने वाली निःशुल्क पाठ्य पुस्तके एवं यूनिफार्म शतप्रतिशत बट जाये ऐसा न करने पर उनके विरुद्ध कार्यवाही की जा सकती है। स्कूलों में शौचालय अच्छी स्थिति में हो यह सुनिश्चित भी किया जाये। आधार से सभी अध्यापकों एवं छात्रों को संबध कराया जाये। उक्त निर्देश आज मण्डलायुक्त पी के महान्ति ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित शिक्षा के कार्यो में हुई प्रगति की समीक्षा बैठक करते हुए दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी स्कूलो में सीसी कैमरे आवश्य लग जाये और अध्यापकों की उपस्थिति शतप्रतिशत सुनिश्चित की जाये इसके लिये यदि अध्यापकों पर कार्यवाही भी करनी पड़े तो की जाये। सभी बेसिक शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले की बच्चों को पुस्तके एवं यूनिफार्म उपलब्ध हो जाये।
समीक्षा में मण्डल के सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों ने बताया कि इण्टर कालेजों में मध्यान भोजन को सभी छात्र नहीं लेते हैं इस पर उन्होंने निर्देशित किया कि मध्यान्न भोजन लें इसके लिए उनको प्राचार्यो के साथ मिल कर विद्यार्थियों को इस कार्य के लिये प्रेरित करें। जो भी विद्यालय भवन किसी भी कारण से अपूर्ण है उन्हें शीघ्र पूरा करा दिया जाये इसके लिए एड़ी बेसिक और जिला विद्यालय निरीक्षकों को जिम्मेदारी दी गयी। अध्यापक छात्र संख्या के अनुरूप प्रत्येक स्कूलों में होना चाहिए यदि कही कम ज्यादा है तो उनका उचित समायोजन कर दिया जाये।
बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त नरेंद्र सिंह, एड़ी बेसिक फतेह बहादुर सिंह एवं समस्त जिला विद्यालय निरीक्षक आदि उपस्थित थे।